Government Scheme: Atal Bhujal Yojana, Inaugurated by PM Modi | Hindi

Posted by Sarkari Result Dec 28, 2019 04:09 IST

Share It:

Atal Groundwater Scheme/अटल भूजल योजना (ABY): हाल ही में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में भूजल संसाधनों के स्थायी प्रबंधन के लिए अटल भूजल योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य भारत में लगातार गिरते भूजल स्तर का संरक्षण करना है। विश्व बैंक ने भी इस योजना में भारत सरकार के साथ भागीदारी की है। इस योजना का नाम दिवंगत प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपई के नाम पर रखा गया है। इस आर्टिकल में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे और इसके महत्वपूर्ण पहलुओं का अध्ययन करेंगे।

Image - Highonstudy.com

FREE Whatsapp, Telegram SMS*

Mock TestFree Books & Quiz

Facts – Atal Bhuj Yojna

नीति आयोग ने की रिपोर्ट के अनुसार लगातार घट रहा भूजल स्तर वर्ष 2030 तक देश में सबसे बड़े संकट के रूप में उभरेगा। केंद्रीय भूजल बोर्ड तथा राज्य भूजल विभागों के आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल मूल्यांकित 6584 इकाई (ब्लॉक/ मंडल) में से 1034 इकाइयों को ‘डार्क ज़ोन (पानी के संकट की स्थिति)’ की श्रेणी में रखा गया है। इसके समाधान के रूप में, जल प्रबंधन में बेहतर प्रदर्शन करने में ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहित करने के लिए अटल जल योजना का प्रावधान किया गया है, जिसका उदेश्य पाइपों के जरिए 2020-21 से 2024-25 तक पाँच साल की अवधि में 15 करोड़ घरों में पीने के स्वच्छ पानी की सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

atal-bhuj-yojna-states-image

Highlights – Atal Bhujal Yojna

  • 25 December 2019 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95 जयंती पर अटल भूजल योजना (अटल जल) आरम्भ की गई है।
  • अटल भूजल योजना का लक्ष्य देश के उन इलाकों में भूजल के स्तर को ऊपर उठाने का है जिन इलाकों में भूजल का स्तर काफी नीचे चला गया है। योजना का उद्देश्य भूजल की मात्रा में इजाफा करना है, साथ ही किसानों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से भी ये योजना केंद्र सरकार की ओर से लाई गई है
  • अटल जल योजना सात राज्यों अर्थात हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में भूजल संसाधन प्रबंधन के लिए पंचायत केन्द्रित भूजल प्रबंधन पर व्यवहारगत बदलाव लाने के मुख्य उद्देश्य के साथ बनाई गई है।
  • इस योजना के कार्यान्वयन से इन राज्यों के 78 जिलों में लगभग 8350 ग्राम पंचायतों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है।
  • अटल भूजल योजना में 5 वर्षों (2020-21 से 2024-25) की अवधि में क्रियान्वित किए जाने वाले 6,000 करोड़ रुपये के कुल व्यय में से, 50 प्रतिशत विश्व बैंक ऋण के रूप और शेष 50 प्रतिशत का भुगतान नियमित बजटीय समर्थन से केन्द्रीय सहायता द्वारा किया जाएगा।
  • विश्व बैंक ऋण का समस्त घटक और केन्द्रीय सहायता राज्यों को अनुदान के रूप में दी जाएगी।
  • केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा अगले 5 वर्षों में जल संबंधित योजनाओं पर 3.5 लाख करोड़ रुपये व्यय किया जायेगा।
  • विश्व बैंक ऋण का पुनर्भुगतान केन्द्र सरकार द्वारा किया जाएगा।

Funding Sources – Atal Bhujal Scheme

  • अटल भूजल योजना में सात राज्यों को 3000 करोड़ रूपये केंद्र सरकार तथा 3000 करोड़ रूपये विश्व बैंक द्वारा दिया जायेगा। जिसके तहत पानी के प्रभावी उपयोग, जल सुरक्षा तथा उपयुक्त जल बजट के क्रियान्वन पर जोर दिया जायेगा।
  • अटल भूजल योजना में विश्व बैंक और केंद्र सरकार की हिस्सेदारी 50:50 की है।

About: World Bank

विश्व बैंक का उद्देश्य विश्व बैंक एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान है जो पूंजीगत परियोजनाओं को क्रियान्वन करने के उद्देश्य से सदस्य देशों को ऋण और अनुदान प्रदान करने के लिए बनाया गया है।
विश्व बैंक मुख्यालय वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका
सदस्य 189 देश इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD); 173 देश इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन (IDA)
विश्व बैंक की स्थापना 1944 में
सहायक संस्थान अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम
संस्थापक जॉन मेनार्ड कीन्स, हैरी डेक्सटर व्हाइट

 

Leave a Comment

#Tags

10th Pass Jobs 12th Pass Jobs
Graduate Based Jobs ITI Pass Jobs
Engineering Jobs Diploma Jobs
Medical Degree Jobs PG Jobs
DMCA.com Protection Status

About Us

Highonstudy is a rapidly growing web portal for Latest News, Daily Current Affairs, Competitive Exam Preparation, Admit Card, Results, Study Material & Jobs Notification. We provide you the latest information from the official resources.

Contact Us

Mail - [email protected]



About Us | Contact Us | Refunds
Privacy Policy | T & C